मोदी सरकार की ये 4 बिजनेस योजनाएं महिलाओं को बनाएंगी लखपति

E-Mahila Haat in Hindi :- E-Mahila Haat in Hindi, दोस्तो आज का टॉपिक कुछ खास है। क्योंकि आज हम बात करेंगे उन महिलाओं की जो घर से बाहर नही निकल पाती, ओर घर पर ही रह कर कुछ काम करना चाहती है। ताकि वो कुछ पैसे कमा सके। जी हां आज मैं आपको मोदी जी की कुछ ऐसी ही योजना के बारे में बताने वाला हु, जो सिर्फ महिलाओ के लिए है। और हमारे आज के टॉपिक का नाम है e mahila haat kya hai.

जो महिलाये घर पर बैठ कर अपना बिज़नस शुरू करना चाहते है। वो अब घर बैठे अपना बिज़नस शुरू कर सकते है। सबसे अच्छी बात ये है आपको न तो किसी से ऑर्डर लेने के लिए किसी की चापलूसी करनी है और ना ही किसी को कमीशन देना पड़ेगा। बस आपको मेहनत करते जाना है और आप घर बैठे लाखो रुपया काम सकते है। तो चाहिए जानते है e mahila haat kya hai or e mahila haat se paise kaise kamaye.

आज की ये पोस्ट सिर्फ महिलाओं के लिए है। आज हम बात करेंगे कि महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए। जैसे कि आप सभी जानते है कि आज महिलाएं किसी से कम नही। आज महिलायें आपको हर जगह हर फील्ड में काम करते नज़र आएंगी। यहाँ तक कि महिला आज जहाज उड़ा रही है।

मोदी जी महिलाओं को आगे लाना चाहते है इसलिए मोदी जी ने महिलाओं के लिए एक सरकारी योजना निकली है। इस योजना में महिलायें अपना काम खोलने के लिए सरकार से लोन ले सकती है। साथ मे महिलाओं को 15-25% तक सब्सिडी भी दी जाएगी। तो अगर आप भी जानना चाहते है की e mahila haat kya hai or e mahila haat se paise kaise kamaye तो पोस्ट पूरी पढ़े।

E Mahila Haat Kya Hai Or Isse Paise Kaise Kamaye

स्कीम के बारे में बताने से पहले में आपको ये बात देता हूं कि इस स्कीम का नाम e mahila haat क्यों रखा गया। ओर इस स्कीम से क्या क्या फायदा होने वाला है।

महिला और बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय महिला कोश(RKM) ने महिलाओं को बिज़नेस में आगे लाने के लिए ये कदम उठाया है। ये स्कीम सिर्फ महिलाओं के लिए है इसलिए इस स्कीम का नाम e mahila हाट रखा गया है । तो आप समझ गए हिंगे की  e mahila haat kya hai.

e  mahila हाट स्कीम में भारत सरकार महिलाओं को e commerce साइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न की तरह एक सरकारी ऑनलाइन पोर्टल प्रोवाइड करवाएगी। यह पर महिलाएं अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकती है। वैसे आप अमेज़न ओर फिल्पकार्ट पर भी अपने प्रोडक्ट सेल कर सकते है।

पर फ्लिपकार्ट ओर अमेज़न सेल करने के बदले में अच्छा खासा कमिशम लेते है। जबकि आपको e mahila haat पोर्टल पर अपना प्रोडक्ट सेल करके के लिए कोई कमीशन नही देना पड़ेगा। आप e mahila haat की मदद से अपना प्रोडक्ट सीधे री-सेलर को बेक सकते है।

तो अगर आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है कि तो सबसे पहले ये सोच ले कि आप किस तरह का काम करना चाहती है। जैसे कि ब्यूटी पार्लर, कपड़ो का काम या कुछ और जो काम आपको करना आता है। आप उस काम की एक प्रोजेक्ट फ़ाइल तैयार करे।

प्रोजेक्ट फ़ाइल में लिखे की आप कोनसा काम करना चाहती हैं। आपके काम मे कितने पैसे लगने वाले है। सारी जानकारी आपको लिखा कर एक फ़ाइल तैयार करनी है। फिर उस फ़ाइल को आपको जिला उद्योग केंद्र या फिर खादी विलेज इंडस्ट्री कमिशनर आफिस में जमा करनी होगी।

फिर आपकी प्रोजेक्ट फ़ाइल पढ़ी जाएगी। अगर उन लोगो को आपका प्रोजेक्ट सही लगा तो वो आपकी फ़ाइल पास कर देंगे। ओर फिर आपकी फ़ाइल आपके घर के पास वाले बैंक में भेज दी जाएगी। और फिर बैंक से आपको फ़ोन आएगा। फिर आपको बैंक से लोआन मिल जाएगा साथ मे आपको सब्सिडी भी दी जाएगी।

फिर जब आपको लोन के पैसे मिल जाये तो आप अपना बिज़नेस शुरू कर सकते है। फिर आपको e mahila haat साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप अपने प्रोडक्ट्स को कुछ अच्छे अच्छे फ़ोटो खीच कर साइट पर अपलोड करने होंगे। फिर जब भी किसी री सेलर को आपका प्रोडक्ट्स पसंद आएगा तो वो आपसे डायरेक्ट कांटेक्ट (फ़ोन करके ) आपसे डील फाइनल करेगा।

E-Mahila Haal Kya Hai or E Mahila Haat Ke Liye Online Apply Kaise Kare
तो मेरे दोस्तों आप समझ गए होंगे कि e mahila haat kya hai. ओर e महिला हाट से महिलाओं को कितना फायदा होने वाला है। अब बात आती है कि e mahila haat पर रजिस्टर कैसे करे। तो अगर आप भी अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको E-Mahila Haat की वेबसाइट http://mahilaehaat-rmk.gov.in/en/ पर जा कर रजिस्टर करना होगा।

E Mahila Haat की नियम और शर्ते
अब बात आती है कि e mahila haat के साथ बिज़नेस करने के लिए आपको किन किन बातों को ध्यान में रखना होगा। तो मैं यहाँ पर आपको कुछ बातें बता रहा हु। उनको फॉलो करें और घर बैठे अपना बिज़नेस शुरू करे।

1. आपकी प्रोडक्ट्स क्वालिटी ओर सर्विस दोनो अच्छी होनी चाहिए ।

2. आप जो प्रोडक्ट ओर सर्विस e mahila haat पर शो करते है, वही सर्विस ओर प्रोडक्ट्स आपको कस्टमर को भी देने होंगे।

3. कस्टमर को उनके प्रोडक्ट्स की डिलीवरी टाइम पर देनी होगी।

4. e mahila haat पर समान बेकने के लिए जो भी सरकारी टैक्स लगते है वो सभी आपको देने होंगे।

5. ओर सबसे बड़ी बात आपको आपने हर प्रोडक्ट्स पर ( यानी कि जो भी समान आप बेक रहे हो ) उन सब पर e mahila haat का लोगो लगाना होगा।

E Mahila Haat से कौन कौन सा बिज़नस कर सकते है
अब बात आती है कि हम e mahila haat पर कौन कौन से सामान बेक सकते हो। यहाँ पर आप समान बेकने के साथ साथ सर्विस भी दे सकते हो। e mahila haat की मदद से आप अपने सामान को विदेश में भी बेक सकते हो। मैं आपको बताता हूं कि आप कौनकौन सा समान बेक सकते हो।

1. सजावट का सामान।

2. गिफ्ट आइटम

3. हाथ से बना हुआ समान।

4. कपड़े।

5. ज्वेलरी।

6. बैग्स।

7. ओर नेचुरल प्रोडक्ट्स।

E mahila haat से कितने पैसे कम सकते है
अगर कमाने की बात करू तो आप यहाँ से लाखो रुपया महीना कमा सकते हो. आपका प्रोडक्ट्स जितना ज्यादा यूज़ होगा उतनी ही ज्यादा आपके प्रोडक्ट्स की डिमांड बढेगी. और फिर आप जितनी महनत करोगी उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते है

यहाँ पर मैं आपको छोटा सा उधारण देता हू
जैसे की आपको पता है की आज कल मार्किट में पर्स और हैण्ड बैग बहुत ज्यादा चल रहे है. तो ऐसे में आप अच्छे डिजाईन के हैण्ड बैग और पर्स बनाते है तो आपकी बल्ले बल्ले हो जाएगी. मान लो आपने महीने में 10,000 पर्स और 10,000 हैण्ड बैग बना दिए .

और आप एक पर्स और हैण्ड बैग को सिर्फ 60 रु में बकते हो तो आप महीने में 12 लाख की सेल कर सकते हो. और अब आप सोचो की इसमें आपकी लागत कितनी है और आपका प्रॉफिट कितना होगा.

दोस्तो मैं उम्मीद करता हु की आपको e mahila haat kya hai or e mahila haat se paise kaise kamaye, समझ आ गया होगा। अगर आपको कुछ पूछने है तो कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर e mahila haat के बारे ओर ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप E-Mahila Haat Website पर जा कर सारी जानकारी ले सकते हैं।

मोदी जी की योजनाये:-
आधार कार्ड से लोन कैसे ले ?
आयुष्मान भारत योजना क्या है ?
प्रधान मंत्री आवास योजना से लोन कैसे ले ?
प्रधान मंत्री आवास योजना फॉर्म कहा जमा करवाए ?
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2018 में अपना नाम देखे ।

Leave a Comment