होम लोन कैसे ट्रांसफर करें, होम लोन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया,

अगर आपने होम लोन ले रखा है और आपको ज्यादा ब्याज के साथ EMI देनी पढ़ रही तो आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे आप home loan emi की  ब्याज दर कम कर सकते है. अगर आप चाहे तो अपने होम लोन को एक बैंक से दुसरे बैंक में भी ट्रान्सफर कर सकते है ,जो बैंक कम ब्याज दर ले रहा है उस बैंक में home loan transfer कर सकते हो.  मैं आपको पूरी जानकरी दूंगा की home loan transfer kaise kare.  or home loan transfer process kya hai.

होम लोन कैसे ट्रांसफर करें, होम लोन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया, एक बैंक से दूसरे बैंक में होम लोन कैसे ट्रांसफर करें, होम लोन ट्रांसफर, how to transfer home loan in hindi, home loan transfer karne ke prakriya, home loan transfer process in hindi, how to transfer home loan frome my current bank to another.

आज हम बात करेंगे होम लोन के बारे में. लोगो के पास आज कल इतना टाइम नहीं है की वो खुद कुछ सोच साझ कर कोई फैसला ले. अक्सर दुसरो की बातो में आ जाते है और फिर बाद में पछताते है. होम लोन ले मामले में भी कुछ ऐसा ही होता है. लोग दलालों के चक्कर में आ जाते है और जहा से वो कहते है वही से होम लोन ले लेते है. और जब ज्यादा ब्याज के साथ EMI देते है तो उनको पछतावा होता है की कही जल्दबाजी में उन्होंने गलत जगह से तो होम लोन नहीं ले लिया. ऐसे में आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. मैं आपको बताऊंगा की home loan transfer kaise kare.

दोस्तों ये बात तो माननी पड़ेगी की जब से होम लोन सिस्टम शुरू हुआ है , काफी लोगो का अपना खुद का घर का सपना पूरा हो गया है. लोगो ने होम लोन की वजह से अपना खुद का घर बना लिया है. और लाखो, करोड़ की प्रॉपर्टी के मालिक बन गए है. होम लोन चुकाने का टाइम कम से कम 20-30 साल तक का होता है.

होम लोन क्या होता है:- अगर में आपको सीधी सीधी भाषा में कहु तो बैंक से कुछ पैसे उधर लेकर अपना घर बना और फिर धीरे धीरे बैंक को ब्याज के साथ पैसे वापस करना होम लोन कहलाता है. बैंक आपको अपना घर बनाने के लिए पैसे तो दे देता है पर बैंक उन पैसो पर थोडा ब्याज लेता है.  इसमें बैंक और आपका दोनों का फायदा है.

home loan transfer kaise kare पूरी जानकरी 
जब हम बैंक में किसी काम से जाते है जैसे क्रेडिट कार्ड बनवाने, बैंक अकाउंट खुलवाने, फड़ी खुलवाने तो बैंक वाले बड़े प्यार से बात कर्त्ते है और पूरी हेल्प करते है. और जैसे ही बैंक में अकाउंट ओपन हो जाता है तो फिर बैंक वाले हमे पहचानना बंद कर डेट है और बैंक वालो की मन मर्ज़ी शुरू हो जाते है.

ठीक ऐसा ही होम लोन के मामले में होता है. जब तक बैंक होम लों नहीं दे देता बड़े प्यार से बात करेगा और फिर होम लोन देने के बाद बैंक की मनमर्जी शुरू हो जाती है. हो सकता है की आपने जो होम लोन लिया हो बैंक उस पर ब्याज दर बड़ा दे, या बैंक आपको अच्छे से response न दे ,

तब आप अपने मन में ये बात जरुर सोचते होने की यार कहा फस गया मैं, मैंने इस बैंक से होम लोन लेकर गलती की, फलाने बैंक से लोन ले लेता तो अच्छा रहता, तो आपको अफ़सोस करने की जरूरत नहीं है और आपके मन में एक बात आती होगी की home loan transfer kaise kare. तो मैं आपको बता दू की आप जब चाहे एक बैंक से दुसरे बैंक में होम लोन ट्रान्सफर कर सकते है. जी हां आप अपना होम लोन ट्रान्सफर कर सकते है.

होम लोन एक बैंक से दुसरे बैंक में ट्रान्सफर करते समय कुछ बाते ध्यान में रखनी है जो मैं आपको निचे बताने वाला हु.  हमे होम लोन ट्रान्सफर करते समय कोई जल्द बाज़ी नहीं करनी है. हर काम प्यार से और समझदारी से करना है.  क्युकी जल्दबाजी में अक्सर काम बिगड़ जाते है. आपको समझ आ गया होगा की home loan transfer kaise kare .

एक बैंक से दुसरे बैंक में home loan transfer प्रक्रिया कैसे काम करती है
अब मैं आपको बताता हु की ek bank se dusre bank me home loan transfer kaise kare, या home loan transfer process क्या है.

सबसे पहले तो आपने जिस बैंक से होम लोन ले रखा है वहा से आपको एनओसी (नॉन ऑब्जैक्शन सर्टिफिकेट) लेना होगा. इसके लिए आपको उस बैंक में होम लोन ट्रान्सफर पत्र लिख कर देना होगा. और फिर बैंक आपको होम लोन की डिटेल निकलेगा. आपकी जितने किस्त बची होनी बैंक उनकी डिटेल फाइल बना कर आपको दे देगा साथ में एनओसी (नॉन ऑब्जैक्शन सर्टिफिकेट) भी दे देगा.

फिर आपको ये लैटर आपको नए बैंक में जमा करवाना है नया बैंक यानि जिस बैंक से आप होम लोन लेना चाहते है. और फिर नया बैंक आपके पुराने बैंक को लोन की बाकि किस्त लेकर आपका अकाउंट बैंक करने को कहेगा. फिर जैसे ही अपना पुराने बैंक से हिसाब क्लियर हो जाये तो आपकी संपत्ति के सारे कागज़ नए बैंक को दे दिए जायेंगे और पुराने बैंक से आपके पोस्ट डेटेड चेक/ईसीएस सब कैंसल कर दिए जायेंगे .

फिर नया बैंक आपको वही ब्याज दर देगा जो वो बाकि ले लोगो को दे रहा है. हा ऐसा हो सकता है की आपको रिफाइनेंसिंग के समय प्री-पेमेंट पेनेल्टी लगायी जाये. जो की बचे हुए लोन की रकम का 2-5% तक हो सकता है. और साथ में आपको प्रोसेसिंग फ़ीस भी देनी पड़े जो की ५००० रु हो सकती है(ज्यादातर बैंक  ५००० रु फिक्स रखते है).

इस सब खर्चे को निकल कर अगर आपको लगता है की होम लोन ट्रान्सफर करना सही रहेगा तो आप बिना किसी झिझक के एक बैंक से दुसरे बैंक में होम लोन ट्रान्सफर कर सकते है. और नए बैंक से साथ जुड़ कर कम ब्याज दर का फयदा ले सकते है.

home loan transfer के लिए नए बैंक में आवेदन कैसे करे
एक बैंक से दुसरे बैंक में होम लोन ट्रांसफर करने के लिए आपको नए बैंक में आवेदन करना होगा। नए बैंक में होम लोन ट्रान्सफर कर्मे के लिए आपको होम लोन फॉर्म भरना होगा और साथ में कुछ जरुरी दस्‍तावेज लगाने होंगे जैसे कि-

  1. अपने पता और उम्र का प्रूफ देना होगा (जैसे वोटर id कार्ड, पण कार्ड, आधार कार्ड)
  2. पासपोर्ट साइज फोटो केवाईसी करने के लिए
  3. आपकी इनकम का सर्टिफिकेट देना होगा
  4. पहले वाले बैंक जो जो डाक्यूमेंट्स दिए है वो भी जमा करवाने होने.

होम लोन ट्रांसफर कौन कौन करवा सकता है?
जिसने कम-से-कम 12 मासिक किस्तों का भुगतान कर दिया हो
आपकी क्रेडिट रेटिंग अच्छी होनी चाहिए,

नए होम लोन का समझौता
आप जहा पर भी होम लोन के लिए आवेदन करेंगे तो वह पर आपके और उस बैंक के बिच नया होम लोन एग्रीमेंट बनेगा.और उस एग्रीमेंट पर आप दोनों के हस्ताक्षर होंगे. और फिर जो भी नए बैंक के नियम व शर्तेों होंगी सभी का पालन करना जरूरी है.PMEGP लोन योजना के लिए यहाँ क्लिक करे

कब कराएं होम लोन का बैलेंस ट्रांसफर
अगर आपका बैंक ब्याज दरें नहीं घटा रहा है और दूसरे बैंकों से आपको सस्ते ब्याज दर पर होम लोन ऑफर  करते है तो आपको ईएमआई का बोझ कम करने के लिए एक बैंक से दुसरे बैंक में होम लोन ट्रान्सफर करने का आप्शन चुन सकते है।

या फिर मान लो  आपने 10 साल के लिए होम लोन लिया लेकिन अब आप चाहते है की ये टाइम बढ़ाकर 15 या 20 साल हो जाये और आपका बैंक इसके लिए राजी नहीं है तो भी आप होम लोन स्विच करवा सकते हैं।

कौन-कौन से दस्तावेज लगते हैं लोन ट्रांसफर में

लोन ट्रांसफर के लिए आपको अपने नए बैंक को
पहचान पत्र देना होगा |
निवास का प्रमाण देना होगा |
छह माह का बैंक स्टेटमेंट देनी होगी |
तीन महीने की सैलरी स्लिप देनी होगी |
पुराने बैंक से लोन के बैलेंस का सर्टिफिकेट देना होगा |
पिछले दो साल का फॉर्म-16 और आयकर रिटर्न देना होगा |
पुराने बैंक के पास प्रॉपर्टी के जमा मूल दस्तावेजों की प्रमाणित सूची लेकर नए देनदाता बैंक के पास जमा करानी होती है|

अगर आपके सभी दस्तावेज सही हैं तो 15 दिन में लोन ट्रांसफर हो जाता है।

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आप समझ गए होंगे की home loan transfer kaise kare, अगर फिर भी आपको कुछ पूछना है तो कमेंट बॉक्स में लिख ले आपको आधे घंटे के अन्दर जवाब मिल जायेगा

2 thoughts on “होम लोन कैसे ट्रांसफर करें, होम लोन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया,

Leave a Comment