Post Office Saving Schemes in Hindi | डाकघर बचत योजनाएं 2018-19

Post Office Saving Schemes in hindi :- दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है Post Office Saving Schemes in hindi. तो आप समझ गए होंगे की आज हम बात पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में बात करने वाले है. आज मैं आपको बताऊंगा post office में कौन कौन से saving scheme में अकाउंट खुलवाने में फायदा है. आज मैं सिर्फ उन्ही स्कीम के बारे में बात करूँगा आपको  ब्याज देंगी और साथ मे टैक्स पर भी छूट मिलेगी. तो चाहिए जानते है Post Office Saving Schemes 2018 के बारे में.

वैसे तो आज हर जगह बैंक पहुच गए है. हर सिटी में आपको बैंक मिल जायेंगे. और लोग अपना पैसा बैंक में जमा भी कर रहे है.  और यह तक की बैंक में भी आपको investment के बहुत सारे आप्शन मिल जायेंगे. जहा पर आप अपना पैसा लगा सकते है. पर सच कहु तो आज 2018-19 में भी डाकघर बचत योजनाओं (Post Office Saving schemes) का जलवा है.

क्युकी पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम आपको अच्छा ब्याज तो देती है और साथ में आपको पूरी सिक्यूरिटी भी देती है. सिक्यूरिटी से मेरा मतलब है की आप इवेस्ट किया हुआ पैसा डूबने का कोई दर नहीं. आपका पैसा एक दम सेफ है. पोस्ट ऑफिस स्कीम केंद्र सरकार की स्कीम होगी है.

केंद्र सरकार की स्कीम है तो ब्याज तो अच्छा मिलेगा साथ में और भी बहुत सारे फायदे मिलंगे. जिनके बारे में मैं आपको निचे बता रहा हु. और साथ में ये भी बताऊंगा की post office saving scheme(डाकघर बचत योजनाओं ) को क्यों चुनने investment करने के लिए .

Post Office Saving Schemes in Hindi | डाकघर बचत योजनाओं क्यों चुने 

अब बात आती है की हम post office saving scheme (डाकघर बचत योजनाओं ) को क्यों चुने. क्यों इनमे पैसे लगाये. सबसे पहले तो मैं आपको ये बता दू की जहा आपको बैंक नहीं मिलेंगे वह आपको पोस्ट ऑफिस जरुर मिल जायेंगे. कहने का मतलब ये है की पोस्ट ऑफिस आपको हर गाँव में मिल जायेगा या गाँव के आस-पास मिल जायेगा. और अब पोस्ट ऑफिस ने अकाउंट ओपन करवाने के क्या क्या फायदे है वो आप नीचे पढ़ ले.

अच्छा ब्याज :- post office saving scheme में अकाउंट खुलवाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की यहाँ पर आपको बैंक से ज्यादा ब्याज मिलता है. अकाउंट कोई भी हो जैसे (सामान्य बचत खाता हो, आरडी अकाउंट या एफडी अकाउंट,) इन सभी में आपको अच्छा ब्याज मिलता है.

टैक्स ने छूट :- अगर आप पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाते है तो आपको टैक्स में भी छूट मिल जायगी. कुछ स्कीम तो ऐसी है जो आंशिक रूप छूट देती है और कुछ स्कीम ऐसी है जिन पर मैच्योरिटी पूरी होने पट भी टैक्स नहीं लगता. तो ये एक बहुत बड़ा फायदा है.

पैसा डूबने की टेंशन नहीं :- post office saving scheme में आपका पैसा सेफ रहता है.  यहाँ पर पैसा डूबने का कोई आयन नहीं है.  तो मैं तो यही सलाह दूंगा कीर आपको पैसा लगाना है तो Post Office Saving Schemes 2018 में लगाये.

डाकघर आपको हर जगह मिल जायेगा :- पहले पोस्ट ऑफिस ही होते थे ये बैंक तो बाद में आये है. देश में आज भी बहुत से ऐसी जगह है जहा आप भी बैंक नहीं पहुच पाए है पर वहा आपको पोस्ट ऑफिस मिल जायेगा.

कम तनखाह वाले के लिए फायदेमंद :- पोस्ट ऑफिस की सबसे अच्छी बात ये है की यहाँ पर आप 100 रु महिना भी इन्वेस्ट कर सकते हो. ऐसा कुछ नहीं है की यहाँ पर कम से कम 1000रु या 5000रु हर महीने जमा करने है. आप 50 रु से लेकर 5000 रु तक इन्वेस्ट कर सकते हो.

Post Office Saving Schemes कौन कौन से है. 

चलिए अब बात करते है को Post Office Saving Schemes कौन कौन से है जिन में हम पैसे लगा सकते है. और अच्छा ब्याज ले सकते है. वैसे से बहुत से स्कीम पोस्ट ऑफिस में चल रहे है. पर मैं आपको यहाँ सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली 9 post office saving scheme के बारे में बता रहा हू.

  1. पोस्ट आॅफिस बचत खाता | 
  2. 5 वर्षीय पोस्ट आॅफिस आरडी अकाउंट | 
  3. पोस्ट आॅफिस एफडी अकाउंट | 
  4. पोस्ट आॅफिस मासिक आय योजना अकाउंट | 
  5. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना |
  6. 15 वर्षीय पीपीएफ अकाउंट | 
  7. राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र | 
  8. किसान विकास पत्र |
  9. सुकन्या समृृद्धि योजना खाता

तो दोस्तों में उम्मीद करता हु की आप समझ गए होंगे की पोस्ट ऑफिस में saving account ओपन करवाने में ज्यादा फायदा है या फिर बैंक में. अगर आपको अच्छा ब्याज लेना है तो post office saving scheme में इन्वेस्ट करे. प्रधान मंत्री आवास योजना फॉर्म कहा जमा करे.

दोस्तों मैं उम्मीद करता हु की आपको हमारा आज का लेख Post Office Saving Schemes in Hindi पसंद आया होगा. अगर आपको पोस्ट ऑफिस की और भी स्कीम के बारे में पता है तो हमें जरुर बताये आपके नाम साथ इस लेख में आपकी बताई स्कीम जोड़ दी जाएगी।

2 thoughts on “Post Office Saving Schemes in Hindi | डाकघर बचत योजनाएं 2018-19

Leave a Comment